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सरोकारों से साक्षात्कार

दिल्ली IGI एयरपोर्ट पर ATC सिस्टम फेल

उड़ान संचालन बुरी तरह प्रभावित, 150 से अधिक फ्लाइट्स में देरी

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (IGI) पर शुक्रवार को उड़ान संचालन में भारी अव्यवस्था देखने को मिली। कारण था एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) सिस्टम में आई गंभीर तकनीकी खामी।

तकनीकी दिक्कत के चलते टेकऑफ और लैंडिंग दोनों प्रभावित हुए, जिसके कारण यात्रियों को घंटों इंतजार करना पड़ा।

रिपोर्ट्स के अनुसार, ATC का एरोनॉटिकल मैसेज स्विचिंग सिस्टम (AMSS) पिछले दो दिनों से खराब पड़ा है। यह सिस्टम उड़ानों के फ्लाइट प्लान और जरूरी डेटा ट्रांसफर को संभालता है।

सिस्टम बंद होने के बाद से एयर ट्रैफिक कंट्रोलरों को सभी प्रक्रियाएं मैन्युअल तरीके से करनी पड़ रही हैं, जिससे देरी लगातार बढ़ती जा रही है।

150 से ज्यादा उड़ानें प्रभावित

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट बताती है कि शुक्रवार सुबह 9 बजे तक ही 150 से अधिक फ्लाइट्स देरी का शिकार हो चुकी थीं।

कई उड़ानें एक घंटे से भी ज्यादा देर तक टेकऑफ का इंतजार करती रहीं।

टेकऑफ देरी से प्रभावित होने के कारण जिन विमानों को लैंड करना था, उन्हें भी पार्किंग स्लॉट की कमी के चलते इंतजार करना पड़ा।

स्पाइसजेट और अन्य एयरलाइनों की कई उड़ानें इससे बुरी तरह प्रभावित हुईं, जिससे हजारों यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

दिल्ली एयरपोर्ट का बयान

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने बयान जारी कर कहा “ATC सिस्टम में तकनीकी समस्या के कारण IGI एयरपोर्ट पर उड़ान संचालन धीमा पड़ा है। हमारी टीमें सभी हितधारकों के साथ मिलकर सिस्टम को जल्द बहाल करने के प्रयास में लगी हैं। यात्रियों को हुई असुविधा के लिए हम खेद व्यक्त करते हैं।”

एयरपोर्ट ने यात्रियों से अपनी-अपनी एयरलाइन से संपर्क में रहने की अपील की है।

एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) ने सोशल मीडिया पर जानकारी देते हुए कहा “AMSS सिस्टम में आई तकनीकी गड़बड़ी के कारण ATC को फ्लाइट प्लान्स मैन्युअल रूप से प्रोसेस करने पड़ रहे हैं। इससे उड़ान संचालन में देरी हो रही है। तकनीकी टीमें समस्या को ठीक करने में लगातार जुटी हुई हैं।”

AAI ने यात्रियों और स्टेकहोल्डर्स के सहयोग के लिए आभार भी जताया।

स्पाइसजेट, इंडिगो और एयर इंडिया ने जारी बयान में कहा कि ATC की तकनीकी खराबी की वजह से आगमन और प्रस्थान दोनों तरह की फ्लाइट्स प्रभावित हो रही हैं।

एयरलाइंस ने यात्रियों से अपील की है कि वे यात्रा से पहले अपनी फ्लाइट स्टेटस की जांच करते रहें।

हैदराबाद की इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ECIL) की तकनीकी टीम दो दिनों से लगातार सिस्टम की मरम्मत में लगी है। हालांकि अब तक सिस्टम बहाल नहीं हो पाया है।

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