AAIB की अंतरिम रिपोर्ट में खुलासा: घाटी का निकास मार्ग बादलों से पूरी तरह ढका था
15 जून की सुबह केदारनाथ घाटी में आर्यन एविएशन प्राइवेट लिमिटेड के हेलीकॉप्टर हादसे को लेकर एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (AAIB) की अंतरिम जांच रिपोर्ट सामने आ गई है।
रिपोर्ट में बताया गया है कि दुर्घटना के वक्त घाटी से बाहर निकलने का मार्ग घने बादलों से ढका हुआ था। पायलट कैप्टन राजवीर सिंह चौहान के अंतिम शब्द थे“कुछ दिख नहीं रहा, मुड़ रहा हूं”जो इस हादसे से पहले उनका आखिरी संदेश बना।
कब और कैसे हुआ हादसा
AAIB रिपोर्ट के मुताबिक, आर्यन एविएशन का बेल 407 हेलीकॉप्टर (VT-BKA) केदारनाथ हेलीपैड से 15 जून को सुबह 5:35 बजे गुप्तकाशी के लिए रवाना हुआ था।
गुप्तकाशी पहुंचने से पहले यह गौरीकुंड के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया और आग की चपेट में आ गया। हेलीकॉप्टर में सवार पायलट, पांच वयस्क और एक बच्चा कुल सात लोगों की मौके पर मौत हो गई।
क्या कहती है AAIB की रिपोर्ट
जांच एजेंसी ने बताया कि उड़ान के दौरान हेलीकॉप्टर के सिस्टम में कोई तकनीकी गड़बड़ी दर्ज नहीं की गई। दुर्घटना के समय घाटी के प्रवेश और निकास बिंदुओं पर लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज के विश्लेषण से यह स्पष्ट हुआ कि:
- निकास मार्ग घने बादलों से ढका था
- बादल नीचे की ओर घाटी में उतर रहे थे
- उसी समय पीछे उड़ रहे दो अन्य हेलीकॉप्टर बादलों से बचते हुए कम ऊंचाई से सुरक्षित निकल गए
निर्धारित ऊंचाई नियमों का पालन
रिपोर्ट के अनुसार, मानक प्रक्रियाओं के तहत हेलीकॉप्टर को:
- प्रवेश पर 8,500 फीट
- निकास पर 9,000 फीट
की ऊंचाई बनाए रखनी होती है।
AAIB ने कहा कि VT-BKA का पायलट निकास बिंदु पर पहुंचते वक्त 9,000 फीट की ऊंचाई पर था और उसकी उड़ान में उस बिंदु तक कोई असामान्यता नजर नहीं आई।
अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों का सहयोग
हादसे की जांच में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी सहयोग किया जा रहा है।
- अमेरिका का NTSB (National Transportation Safety Board)
- कनाडा का TSB (Transportation Safety Board)
ने अपने तकनीकी सलाहकार और मान्यता प्राप्त प्रतिनिधि नामित किए हैं।
AAIB इन एजेंसियों के साथ समन्वय कर दुर्घटना के मूल कारणों की गहराई से जांच कर रहा है।
हादसे में जान गंवाने वाले
इस दुखद दुर्घटना में जिन लोगों की मौत हुई, उनके नाम इस प्रकार हैं:
- श्रद्धा राजकुमार जायसवाल (35) – महाराष्ट्र
- राशि (2) – महाराष्ट्र
- राजकुमार सुरेश जायसवाल (41) – गुजरात
- विक्रम रावत – बीकेटीसी कर्मचारी, उत्तराखंड
- विनोद देवी (66) – उत्तर प्रदेश
- तुष्टि सिंह (19) – उत्तर प्रदेश
- कैप्टन राजवीर सिंह चौहान – पायलट, दौसा (राजस्थान)

















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